Saturday, June 24, 2023

 



लौंग का पानी पीने के फायदे 

दोस्तो क्या आप जानते हैं कि लौंग का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है। लेकिन इसके साथ साथ इसके नुकसान भी हो सकते है।

Clove Water: गुणों से भरपूर है लौंग का पानी...मगर गर्मी में इसके कुछ नुकसान भी हैं

लौंग अपने आप में गुणों से भरपूर होती है. इसके खाने के अनेकों औषधीय फायदे हैं. यह कफ को ठीक करने , पित्त को सही करने का काम करता है. वहीं, इसके सेवन करने से पहले नुकसान जानना भी जरूरी है।

Benefits And Side Effects:

 गर्मियां शुरू हो गई हैं. तापमान 40 से अधिक होना शुरू गया है.  डॉक्टरों का कहना है कि आने वाले दिनों में गर्मी और अधिक बढ़ेगी. ऐसे में लोग गर्मी से बचाव का सहारा भी ले रहे हैं. गर्मी से बचाने में लौंग खासी गुणकारी साबित हो सकती है. लौंग से ही बना 'लौंग का पानी' गर्मियों में किसी दवा से कम नहीं है. मगर इसका सेवन करते समय इसके नुकसान की जानकारी भी होना जरूरी है

फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है लौंग का पानी, आइए जानते है।

पहले लौंग के फायदे जानिए

पाचन तंत्र सुधारे

गर्मी अधिक होने पर सबसे पहले पाचन तंत्र ही गड़बड़ा जाता है. लौंग का पानी पाचन तंत्र में ही सुधार करता है. हर दिन खाली पेट इसका सेवन बहुत अधिक लाभकारी हो सकता है. खाली पेट लौंग खाने से भी एसिडिटी में खासी राहत मिलती है.

स्किन के लिए लाभकारी

गर्मी के मौसम में ये स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है. गर्मियों में अक्सर सनबर्न जैसी परेशानी हो सकती है. जो लोग लौंग के पानी का प्रयोग करते हैं. उन्हें स्किन संबंधी समस्या कम देखने को मिलती है. इसके पीछे वजह लौंग में एंटी एजिंग, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी फंगस गुणों से भरपूर होना है. 


मुंह के छालों में फायदेमंद

आमतौर पर मुंह में छालों की समस्या सभी ने देखी होगी. इस रोग में लौंग बेहद लाभदायक है. लौंग का तेल लगाने या मालिश करने से काफी आराम मिल सकता है. लौंग चबाकर खाने से भी राहत मिलती है.


अब नुकसान जान लें

खून पतला होना

लौंग का तेल ब्लड को पतला करने का काम करता है. इसलिए यदि कोई हीमोफीलिया का पेशेंट है, पहले से ब्लड पतला है तो उसे लौंग खाने से बचना चाहिए. इससे रक्तस्त्राव जैसी समस्या हो सकती है. 


ब्लड शुगर घटाए

लौंग ब्लड शुगर का लेवल बहुत तेजी से घटा सकती है. इसलिए जो लोग डायबिटिक हैं. दवा ले रहे हैं तो उन्हें लौंग डॉक्टर की सलाह पर लेनी चाहिए.

गर्मियों में सीमित करें सेवन

लौंग की तासीर बहुत गर्म होती है. ऐसे में गर्मी में लौंग या लौंग के पानी का सेवन गर्मी के साइड इफेक्ट बढ़ा सकता है. गर्मियों में इसका सेवन बहुत सीमित करना चाहिए

लौंग हो या लौंग का पानी ज्यादा पीने से ये आपके शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है. कुछ लोग लौंग को एक माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये आपके शरीर में बहुत सी बीमारियों को बुलावा दे रहा हैलौंग के कई सारे फायदे होते हैं. चाय में लौंग डालना चाय का स्वाद बढ़ा देता है. पुलाव में लौंग इलाइची की जोड़ी कमाल भी खूब करती है. सर्दियों में अगर जुकाम है तो लौंग और कई साड़ी जड़ी बूटी भी मिलाई जाती है और पास में रख कर सूंगा जाता है. लकिन लौंग के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी बहुत हैं. ये जितना स्वाद बढ़ाता है उतना ही शरीर में बीमारियों को बढ़ाता भी है. अभी तक आपने लौंग खाने के फायदों के बारे में ही सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मामलों में लौंग का सेवन काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइये यहां जानते हैं लौंग के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में.

अधिक मात्रा में सेवन करना 

अगर अधिक मात्रा में लौंग का इस्तेमाल किया जाए, तो आंखों में जलन जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और लीवर की समस्या वाले लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए। लौंग का ज्यादा सेवन आपके खून को पतला कर सकता है।

लौंग से शरीर में ग्लूकोज़ का लेवल कम हो सकता है. इसलिए उन लोगों को लौंग का सेवन कम ही करना चाहिए जिनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा कम हो.

लौंग का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए, जिनको ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी है. लौंग में खून को पतला करने के गुण होते हैं. 

https://seekhoindiia.blogspot.com

लौंग को ज्यादा खाने से किडनी और लिवर को भी नुक्सान पहुँचता है. इसकी तासीर बहुत गर्म होती है जिसके चलते चेहरे पर पिम्पल्स, लिवर में दिक्कत या पेट दर्द भी हो सकता है. 

लौंग में एक तीखी खुशबू और झार पाई जाती है. लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों में जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको ज्यादा लौंग खाने से आखों में जलन होती है तो आपको इसको खाना बंद करना चाहिए. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें


No comments:

Post a Comment

  यह भी पढ़े। मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाए। वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है। https://youtu.be/-PJ...