Sunday, June 4, 2023



आपकी रसोई में रखी कुछ चीजों से बालों की हर समस्या का समाधान हैं हो सकता है ।


1.करी पत्ता मिक्स हेयर केयर
बालों पर दो प्रकार से करी लीव्स का उपयोग किया जा सकता है। एक करी पत्ता हेयर ऑइल के रूप में और दूसरे करी पत्ता हेयर मास्क के रूप में। करी पत्ता हेयर ऑइल बनाने के लिए आप नारियल तेल में करी पत्ता मिक्स करके वॉइल करें और तेल को ठंडा होने पर सिर में मसाज करें।
हेयर मास्क बनाते समय आप करी पत्ता का पेस्ट बनाकर इसे दही और हिना पाउडर के साथ मिक्स करके लगाएं। आपके रूखे और बेजान बालों में नई चमक आ जाएगी।
2.बालों के लिए अदरक है लाभदायक

अदरक के बारे में ज्यादातर महिलाओं को यही पता है कि ये गले की खराश और कोल्ड जैसी बीमारियों से बचाव की घरेलू औषधि है। लेकिन आपको बता दें कि आपके बालों को झड़ने से रोकने, इन्हें घना बनाने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी अदरक बेहद प्रभावी और कारगर उपाय है।
बालों में अदरक का उपयोग करने के लिए आप दही, मेंहदी और शहद 
के साथ अदरक का पेस्ट मिक्स करें। और तैयार हेयर मास्क को 35 से 40 मिनट के लिए बालों में लगाएं।
हेयर मास्क में अदरक पेस्ट मिक्स करके लगाने से सिर में डैंड्रफ, फुंसी, खुजली, इत्यादि की समस्या दूर रहती है।
अदरक में पाई जाने वाली ऐंटी-इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करती हैं। क्योंकि ये स्किन में आने वाली अंदरूनी सूजन को कंट्रोल करके बालों की जड़ों में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।


 3.नींबू और एलोवीरा की करें बालों में मसाज 
बालों में नींबू के रस के साथ ऐलोवेरा जेल मिलाकर मसाज करने से बालों को बहुत अधिक लाभ मिलता है। इससे बालों से जुड़ी सभी समस्याएं जैसे, डैंड्रफ, बालों का झड़ना और बालों में चिपचिपाहट रहना आदि तो दूर होती ही हैं, साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।
आप दो से तीन चम्मच ऐलोवेरा जेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर लिक्विड तैयार करें और इससे बालों की जड़ों में मसाज करें। सप्ताह में एक बार ऐसा करने पर ही आपको काफी लाभ मिलेगा।

4. प्याज़ के रस से बालों में मसाज

मात्रा :
2 चम्मच प्याज का रस
3 चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑइल
दोनों चीजों को मिलाकर धीमी आंच पर गुनगुना करें। जब ये हल्का-हल्का गर्म रह जाए तब इसे बालों की जड़ों में लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। सप्ताह में एक बार यह विधि अपनाने पर भी आपको बहुत लाभ मिलेगा।
प्याज का रस बनाने के लिए आप प्याज को मिक्सी में पीस सकती हैं या फिर इसे कद्दूकस कर सकती हैं। दोनों ही प्रक्रिया के बाद प्याज के गूदे को छानकर रस अलग कर लें। इससे शैंपू करने के बाद बालों को क्लीन करने में दिक्कत नहीं होगी।

Disclaimer: हम इस आर्टिकल में कोई भी दावा नहीं करते हैं. यह जानकारी विभिन्न रिपोर्ट्स के आधार पर दी गई है. किसी भी बात को फॉलो करने से पहले किसी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।


No comments:

Post a Comment

  यह भी पढ़े। मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाए। वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है। https://youtu.be/-PJ...