Sunday, May 21, 2023


                       Murukku Recipe

 



Murukku Recipe: साउथ इंडियन स्नैक्स मुरुक्कू को करें ट्राई, आसान है रेसिपी

Murukku Recipe: साउथ इंडियन डिशेस काफी पसंद की जाती हैं. खास तौर पर कुछ हल्का खाने का मन हो तब साउथ इंडियन फूड को प्रिफर किया जाता है. आज हम आपको स्नैक्स के लिए साउथ इंडियन डिश मुरुक्कू (Murukku) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं



मुरुक्कू रेसिपी (Murukku Recipe): साउथ इंडियन फूड डिश को पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं है. यही वजह है कि स्ट्रीट फूड से शुरू हुआ सफर अब लोगों के घरों तक पहुंच चुका है. लगभग हर घर में किसी न किसी साउथ इंडियन फूड डिश को काफी पसंद किया जाता है. खासतौर पर बच्चे साउथ इंडियन डिशेस के दीवाने हैं. फिर चाहे वो मसाला डोसा, इडली सांभर हो या फिर उत्तपम. आप भी अगर साउथ इंडियन डिश को घर पर बनाते हैं तो हम आपको स्नैक्स के लिए एक नई साउथ इंडियन फूड डिश मुरुक्कू (Murukku) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.
शाम की चाय के साथ अगर रूटीन स्नैक्स को बदलना चाहते हैं तो ये साउथ इंडियन फूड डिश एक बेहतरीन विकल्प रहेगा. इसका स्वाद लाजवाब होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी बेहतर रहेगी. मुरुक्कू को बनाना आसान है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार भी हो जाती है.

बनाने की विधि 
मुरुक्कू बनाने के लिए सामग्री
चावल का आटा – 1 कप
उड़द दाल – 3 टेबलस्पून
सफेद तिल – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
घी – 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर -1/4 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल
नमक – स्वादानुसार

मुरुक्कू बनाने की पूरी विधि
साउथ इंडियन स्नैक्स मुरुक्कू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को धीमी आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें उड़द की दाल डालकर सुनहरा होने तक भून ले. इसके बाद दाल को निकालकर उसे मिक्सर में डालकर पीस लें. अब एक मिक्सिंग बाउल में पिसी उड़द की दाल डालकर उसमें लाल मिर्च पाउडर, हींग, अजवाइन, चावल का आटा और घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

अब थोड़ा सा पानी डालकर आटा गूंद लें और आटे की मोटी-मोटी लोई बनाकर उसे मुरुक्कू मोल्ड में डाल दें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मुरुक्कू मोल्ड की मदद से घुमाते हुए मुरुक्कू बनाकर डालते जाएं. अब मुरुक्कू को तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि उनका रंग दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद एक प्लेट में उन्हें निकाल लें. इसी तरह सारे आटे से मुरुक्कू तैयार कर लें. ठंडा होने के बाद इन्हें एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. शाम की चाय के साथ मुरुक्कू का स्वाद काफी लाजवाब लगेगा.

No comments:

Post a Comment

  यह भी पढ़े। मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाए। वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है। https://youtu.be/-PJ...