Thursday, May 18, 2023

 





कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें?  

अगर आप खुद का कपडे, रेडीमेड, फैंसी, होलसेल, और रिटेल का व्यापार करके लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ें आपके सवालों का जवाब आसानी से मिल जायेगा।

हमारे भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस (Readymade Garment Business in Hindi) काफी तेजी से बढ़ रहा है. 2021 में भारतीय कपड़ा उद्योग का बाजार मूल्य $223 Billion (17 लाख करोड़ रुपये) था और आने वाले समय में बहुत तेजी से बढ़ेगा। 

https://seekhoindiia.blogspot.com/

आज के समय में बहुत सारे लोग कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं क्योंकि इसका मांग कभी रुक नहीं सकता बल्कि इसकी Demand बढ़ती ही जा रही है।


Step 1: एक बिजनेस प्लान तैयार करें।

अगर आपके पास एक बिज़नेस प्लान है तो आप यह आसानी से जान सकते हैं की आपके बिज़नेस में आपको कितने रुपये की जरूरत पड़ेगी और आपको कौन-कौन से स्टेप लेने होंगे, इसलिए कपड़ों का बिज़नेस शुरू करने का पहला स्टेप है एक बिज़नेस प्लान बनाना। 


इसी के साथ अगर आपके पास बिज़नेस प्लान है तो आप अपने बिज़नेस के मार्केटिंग, फाइनेंसिंग, ऑपरेशन, और मैनेजमेंट को सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं। 


Step 2: सही स्थान का चुनाव करें।

कपड़ों का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको ऐसे लोकेशन को ढूँढना होगा जहां पर भीड़ भाड़ ज्यादा होता है इससे आपके गारमेंट के दूकान पर काफी अधिक कस्टमर आएंगे। इसलिए एक अच्छे लोकेशन का चयन जरूर करें। 


अगर आप ऐसे जगह पर अपना कपडे का दूकान खोलते हैं जहां अमीर लोग रहते है तो आप और भी अधिक कमाई कर सकते हैं। अगर आप छोटा कपडे का शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको 300 Square Feet To 500 Square Feet इतने बड़े जगह में आपको शॉप खोलना होगा।


Step 3: कपड़ों का सही चयन करें।


एक बार जब आप बिज़नेस प्लान बना लेते हैं और सही जगह ढूंढ लेते हैं तो अब बारी है कपड़ों के प्रकार को सेलेक्ट करने की जिसे आप बेचेंगे। 


आप पुरुष, महिला, और बच्चों के स्टाइल वाले कपडे बेचना शुरू कर सकते हैं क्यूंकि मार्किट में इस प्रकार के कपड़ो की मांग काफी अधिक रहती है। कपड़ों के प्रकार को सेलेक्ट करने से पहले एक बार मार्किट रिसर्च जरूर कर लें। 


जैसे नीचे दिए गए हैं।


साड़ी

घाघरा चोली

लंचा

धोती कुर्ता

सलवार सूट

कुर्ता और चूड़ीदारी

महिलाओं की शेरवानी

शरारा और घरारा सूट

पेंट 

शर्ट 

Step 4: मार्केटिंग प्लान तैयार करें।

ऊपर बताये गए तीनों स्टेप को पूरा करने के बाद अब बारी है मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बनाने की, अगर आपके पास एक सही मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है तो आप कपड़ों को आसानी से प्रोमोट कर सकते हैं। 


आज के समय में लगभग सभी कम्पनीज डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आसानी से और कम पैसों में प्रमोट करती हैं। 

Step 5: धनराशी ज

अब जब आपने अपने गारमेंट के बिज़नेस के लिए मार्केटिंग स्ट्रेटेजी भी बना लिया है तो अब बारी है पैसों का इंतज़ाम करने की। अगर आपके पास 3 – 5 लाख रुपये हैं तो आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। 


अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे कम पड़ रहे हैं तो आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से उधार ले सकते हैं लेकिन अधिक पैसों का लोन लेने से बचें। 


Step 6: अपने कपडे के बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना

आज के समय में भारत में 84 करोड़ से भी अधिक लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग की मांग काफी बढ़ रही है। 


शुरू में आप बहुत ही कम पैसों में खुद का एक वेबसाइट बना सकते हैं और वहां पर अपने कपड़ों को आसानी से बेच सकते हैं। ऑनलाइन बेचने का एक फायदा और है की लाखों कस्टमर आपके कपड़ों को खरीद सकते हैं। 


कपड़े के बिज़नेस में कितना प्रॉफिट मार्जिन होता है।

भारत में कपड़ों की दुकान का व्यवसाय वास्तव में लाभदायक है। इस बिज़नेस में आप 25 से 60% तक प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं और यह भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक माना जाता है।


मान लो अगर आप 500 रुपये का कोई एक कपडा बेचते हैं तो आप उस एक कपडे पर 300 से लेकर 400 रूपए कमा सकते हैं। 


कपड़ो के बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन इस बात पर भी निर्भर करता है की आपके कपडे का दूकान किस जगह पर है और ऑनलाइन है या नहीं। 


कपड़े का दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

भारत में कपड़ों का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको 5,00,000 से 10,00,000 रुपये तक की न्यूनतम पूंजी की आवश्यकता होगी। यह राशि स्थान से लेकर व्यवसाय लाइसेंस लागत तक सभी को कवर करेगी।


कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए माल कहां से खरीदें?

अगर आप गारमेंट का थोक व्यापार करके लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए की कम पैसों में कपडे का माल कहा से खरीदे।


अगर आप कम पैसों में अच्छा कपडा व्होलसेल के भाव में खरीदना चाहते हैं तो सूरत, मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, जयपुर आदि जैसे शहरों से खरीद सकते हैं। 


कपड़े के बिजनेस को शुरू करने के लिए कौन सा पंजीकरण करें 

अगर आप खुद का कपड़ों का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो आपको licenses & permits और GST की जरूरत पड़ेगी ताकि आप अपने बिज़नेस को आसानी से रजिस्टर कर सकें। 


यदि आपके व्यापार का कारोबार 20 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक है तो जीएसटी पंजीकरण आवश्यक है। आप किसी भी स्थानीय सीए (चार्टर्ड एकाउंटेंट) से संपर्क कर सकते हैं या बिक्री कर सलाहकार या फर्म पंजीकरण के एजेंट शुल्क पर आपकी सहायता कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

  यह भी पढ़े। मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाए। वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है। https://youtu.be/-PJ...