Wednesday, April 19, 2023

 




सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस (Small Business Ideas 

           क्या आप भी पैसा कमाना चाहते है 

     तो चलते देखते हैं 

 

क्या आप अपना खुद का बिज़नेस (Business) शुरू करना चाहते हैं? इसे अभी शुरू करें। आप कैसे बिज़नेस शुरू करें (Kaise Business Shuru kare) और किस तरह का बिज़नेस शुरू करें, इसके बारे में ज़्यादा ना सोचें। हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। बिज़नेस की सफ़लता आपके जुनून, समर्पण और धैर्य पर भी निर्भर करती है। लक्ष्य प्राप्त करने में आपका टैलेंट भी बहुत मायने रखता है। आज इस लेख में कुछ ऐसे ही सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business Idea) के बारे में चर्चा करते हैं जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे और ज़्यादा लगन की ज़रूरत है और जो अभी तक लोगों के लिए लाभदायक ही साबित हुए हैं।

 https://seekhoindiia.blogspot.com/

1. ब्रेकफास्ट ज्वाइंट (Breakfast Joint)

जीवन की तीन बुनियादी आवश्यकताओं में से एक खानपान, व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए, छोटे पैमाने पर
बिज़नेस (Small Scale Business) शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा बिज़नेस है।

इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी। बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस (Start-up) के लिए आपके पास बहुत से खाने के विकल्प (Food options) या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की ज़रूरत नहीं है। इसकी शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स (Snacks) भी रखे जा सकते है। अगर आपके पास फण्ड की कमी है तो आप बिजनेस भी ले सकते हैं।

2. जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर (Juice Point) 

जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस (Fresh Juice) एक
लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहा है। यही वजह है कि जूस पॉइंट (Juice Point) जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business)  के रूप में जगह बनाई है।

3. सिलाई / कढ़ाई (Tailoring/ Embroidery) 

ये एक और प्रमुख बिज़नेस है जो जीवन की मूलभूत ज़रूरतों से संबंधित है। सिलाई और कढ़ाई (Tailoring and Embroidery) का बिज़नेस स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता रहा है। आमतौर पर यह बिज़नेस घरों में ही खोल लिया जाता है, और इन लोगों को बुटीक की ओर से ऑर्डर मिलता है। जैसा कि ये बिज़नेस पहले से ही चलता रहा है, इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज़्यादा जोखिम नहीं है। विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाईकढ़ाई की बहुत मांग है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप भी मुद्रा लोन 

 की सहायता भी ले सकते हैं, सरकार ये लोन इस तरह के व्यवसायों को खोलने या उन्हें बढ़ाने के लिए देती हैं।

 

 

4. ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business)

वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है और ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं। यह साबित हो
चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस (Small Business) उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है।तो अब इस तरह के छोटे बिज़नस भी शुरू हो रहे हैं जो इन ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों को अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। यही कारण है कि
सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist), ब्लॉगर्स (Blogers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है। ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रूरत होती है। घोस्ट राइटिंग (Ghost Writing), फ्री-लांसिंग (Freelancing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विस जैसे व्यवसायों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन चलाया जा सकता है।

 

5. ब्लॉगिंग (Blogging)

अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट आधारित छोटा बिज़नेस (Small Business)  करना है तो आप ब्लॉगिंग, वी-लॉगिंग (Video Blogging) के ज़रिए बिज़नस कर सकते हैं। यहां दिलचस्प बात ये है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर लिखते हैं या किसके बारे में वीडियो बनाते हैं। यहां तक कि बहुत से बड़े कलाकार भी हैं, जो अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए इसे एक अच्छा तरीका मानते है, जिनमें स्टैंड-अप कॉमेडियन भी शामिल हैं। उद्देश्य यही होता है कि दिलचस्प कॉन्टेंट के माध्यम से व्लॉग के दर्शकों या ब्लॉग के पाठकों की संख्या बढ़े। कुछ व्लॉग प्लेटफार्मों के मामले में दर्शकों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है. जबकि अधिकांश ब्लॉग के मामले में, गूगल एडसेंस (Google Adsense) के माध्यम से विज्ञापन मिलते हैं।

 

6. कुकरी क्लासेस (Cookery Classes)

यदि आप एक कुशल प्रोफेशनल कुक हैं, लेकिन कोई रेस्तरां या फूड ट्रक बिज़नेस (Food Truck Business) शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक विकल्प है – कुकरी क्लास (Cookery Class) यह स्मॉल बिज़नेस (Small Business) भारत में शहरी परिवारों के बीच ज़ोर पकड़ रहा है। ये क्लासेस व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन दोनों रूप में दी जा सकती हैं या एक ब्लॉग भी बनाया जा सकता है जिसमें आप दूसरों को खाना बनाना सिखाते हैं।

7. डे-केयर सेवाएं (Daycare Services)

भारत में कामकाजी मांओं (Working Mothers) के लिए ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है और इसलिए महिलाओं को शादी के बाद नौकरी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डे-केयर सर्विस (Daycare Service) की मांग बढ़ती जा रही है। इसमें आपको ऐसे कर्मचारियों की ज़रूरत होगी जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाएं और आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बच्चों के लिए अनुकूल सुरक्षित हो ताकि माता-पिता बिना किसी चिंता के अपने बच्चों को दिनभर के लिए वहां छोड़कर जा सकें।

8. डांस सेंटर (Dance Centre)

यदि आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर (Choreographer) हैं, तो आप आसानी से किराए पर जगह लेकर एक डांस सेंटर (Dance Centre) शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप जो निवेश करेंगे, वो केवल आपके डांस सेंटर के प्रचार प्रसार के लिए होगा। यदि आप अच्छा डांस नहीं करते हैं, तब भी आप डांस टीचर्स (Dance Teachers) को काम पर रख कर डांस एकेडमी (Dance Academy) चला सकते हैं।

9. फोटोग्राफी (Photography)

कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे एक पेशा (Professional) बनाने और एक व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ाने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय लगाने की आवश्यकता होती है। फोटोग्राफी (Photography) उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है। इसके लिए एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर (Photographer) बना देगा।

10. योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor)

योग का ज्ञान और सभीयोग आसनोंका अभ्यास करने की आदत एक अच्छे योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor) के गुण होते हैं। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर तकनीकों से बेहतर माना जाता है और दुनियाभर में इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिला है। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोई निवेश नहीं करना पड़ता है।

11. मैरिज ब्यूरो (Wedding Bureau) 

शादी के ऑनलाइन पोर्टल्स के अलावा, छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो (Wedding Bureau) अधिक प्रचलित हैं। परिवार कोई भी फैसला करने से पहले व्यक्तिगत रूप से अन्य परिवारों से मिलने पर विचार करते हैं। इसलिए, स्मॉल ऑफिस स्पेस, 1-2 स्टाफ मेंबर, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और आपके कॉन्टेक्ट्स आपको एक सफल व्यवसायी बना सकते हैं।

12. ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) के लिए कुछ सर्टिफिकेट और एक आकर्षक ऑफिस चाहिए होता है। जब लोग घूमने जाते हैं तो उनका एक उद्देश्य ये भी होता है कि वो किसी तरह के पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सकें, इसलिए ट्रैवल से लेकर होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) की सेवाएँ लेना पंसद करते हैं। सफल ट्रैवल एजेंट वह है जो दूसरों को आसानी और सुविधा के साथ यात्रा करवा सकता है। आपके पास दुनिया भर की उन जगहों की जानकारी होनी चाहिए जहाँ लोग यात्रा करना चाहते हैं। यह वर्तमान में सबसे कामयाब छोटे व्यवसायों में से एक है।

13. सैलून (Salon)

सैलून (Salon) खोलना मेट्रो शहरों में सबसे अधिक ट्रेंडिंग बिज़नेस (Tranding Business) का विकल्प है। युवा प्रेज़ेंटेबल दिखने में ज़्यादा रुचि रखते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून (Salon) में अच्छी- खासी संख्या में ग्राहक आते हैं चाहे वह किसी भी स्थान पर हो। सैलून मालिक त्यौहारों या शादी के मौसम के दौरान भारी मुनाफा कमाते हैं।

14. रियल एस्टेट एजेंट (Real State Agent)

यदि आप एक अच्छे सेल्सपर्सन हैं और लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए मना सकते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है। ऑफिस खरीदना या किराये पर लेना इसमें एकमात्र निवेश है, इसके अलावा आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टी और डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट ऐजेंट (Real Estate Agent) बन सकते हैं। पब्लिक रिलेशन और कम्युनिकेशन अच्छा होने से आपको एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने में मदद मिलती है।

15. प्लेसमेंट सर्विस (Placement Service)

किसी भी कंपनी या संस्थान में HR यानी ह्यूमन रिसोर्स (Human Resource) का काफ़ी महत्व होता है और अच्छी प्लेसमेंट से एक कंपनी की ग्रोथ में काफ़ी मदद मिलती है। तो प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ टाई-अप करने और अच्छे कर्मचारियों को अपने साथ रखने से यह कम लागत वाला अच्छा स्मॉल बिज़नेस बन सकता है।

16. आइसक्रीम पार्लर (Ice cream Parlour)

एक खास मौसम का व्यवसाय होने के बावजूद, अभी भी आइसक्रीम पार्लर (Ice cream Parlour) छोटे व्यवसायों के मामले में हिट बिज़नेस (Hit Business) में से एक है। इस बिज़नेस के लिए आपको किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी खरीदने और पार्लर खोलने के लिए दुकान किराये पर लेने में निवेश करना होता है।

17. हैण्डक्राफ्ट सेलर (Handcraft Seller)

भारत सरकार ने कई राज्यों में हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handcraft Products) की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी भी अक्सर वोकल फोर लोकल (Vocal for local) की बात करते नज़र आते हैं। लोग भी इस तरह के हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं जैसे विभिन्न धातुओं के बर्तन, पेंटिंग, शॉल, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बरतन, कशीदाकारी के सामान, और कांस्य और संगमरमर की मूर्तियां आदि शामिल हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट के साथ भी आप एक हैण्डक्राफ्ट स्मॉल बिज़नेस (Handcraft Small Business) शुरू कर सकते हैं।

18. कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)

शिक्षा विविधता का क्षेत्र है और कम लागत वाला एक अच्छा बिज़नेस आइडिया (Business Idea) भी। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं और अच्छे मार्क्स के लिए वो कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes) जॉइन करते हैं। बल्कि कोरोनावायरस महामारी के बाद तो ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching) की ओर लोगों का रुझान ज़्यादा बढ़ा है। इसलिए यह व्यवसाय वर्तमान के सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business) में से एक है।

19. कन्सल्टेंसी (Consultancy)

लगभग हर क्षेत्र को इसके विकास में सहायता के लिए सलाहकारों की आवश्यकता होती है। आईटी, फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर, अकाउंट्स, लॉ, हेल्थकेयर, सोशल मीडिया आदि के अच्छे ज्ञान वाले लोग अपनी कंसल्टेंसी कंपनी खोल सकते हैं और अच्छा पैसा कमाने के लिए बड़े कॉरपोरेट्स के साथ लिंक कर सकते हैं।

20. बुटीक स्टोर (Boutique)

यह देश के पारंपरिक छोटे पैमाने के व्यवसायों (Small Scale Business) में से एक है। जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और नवीनतम फैशन ट्रैंड से अपडेट होती हैं, वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं। बुटीक स्टोर को घर से ही चलाया जा सकता है जिसके लिए केवल ज़रूरी निवेश करना पड़ता है।

21. केटरिंग (Catering)

केटरिंग व्यवसाय (Catering Business) के काम के लिए लेबर, कच्चे माल की खरीद, और टेंट, टेबल, कुर्सियाँ और बर्तनों के मालिक होने की आवश्यकता होती है। बाकी आपके संपर्कों, मार्केटिंग तकनीकों और तैयार और परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

कम लागत में शुरू होने वाले बिज़नेसवर्ष 2023

स्टार्ट-अप कंपनियों और पहली बार बिज़नेस शुरू करने वाले लोगों के लिए कुछ कम लागत वाले बिज़नस आइडिया (Low Cost Business Ideas) निम्नलिखित हैं:

  • स्टार्ट-अप के लिए कम लागत वाले बिज़नेस आइडिया में सबसे लोकप्रिय आइडिया खाने- पीने से संबंधित बिज़नेस है जो पहले से ही बढ़ रहा है, खासकर कि मेट्रो शहरों में
  • अध्ययन और रिसर्च के अनुसार, Swiggy, Zomato, और Ubereats जैसे फूड डिलीवरी फर्मों की मदद और सहयोग से कई फूड स्टार्ट-अप चल रहे हैं
  • सरकार और लोन संस्थान आसान भुगतान विकल्पों के साथ स्टार्ट-अप के लिए सभी ज़रूरी आर्थिक मदद प्रदान करते हैं
  • स्टार्ट-अप्स के लिए कम लागत वाले बिज़नेस आइडिया में से एक आकर्षक आइडिया फैशन एक्सेसरी और कपड़ों का बिज़नेस है जिसमें अधिक पहुंच के कारण अधिक इनकम अर्जित करने की अधिक क्षमता है।
  • यह आइडिया विशेष रूप से युवा महिलाओं के फैशन डिजाइनर्स के लिए आदर्श विकल्प है जो फैशन के क्षेत्र में आवश्यक ज्ञान और अनुभव रखते हैं
  • डिज़ाइनिंग के बिज़नेस में अगर उचित मात्रा में प्रतिक्रियाएं मिलनी शुरू हो जाए तो -कॉमर्स दिग्गजों, जैसे Amazon, अलीबाबा, -बे, वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट, आदि की पार्टनरशिप के साथ वैश्विक बाजारों में भी अपने बिज़नेस को बढ़ाया जा सकता है।
  • स्टार्ट-अप के लिए कम लागत वाले आइडिया में एक आइडिया एग्रीकल्चर स्टार्ट-अप का है जो कि विशेष रूप से ऑर्गेनिक फलों और सब्जियों का काम करता है।
  • मार्केट स्टडी से साबित होता है कि किराने की डिलीवरी कंपनियों, जैसे बिग बास्केट और Blinkit के आने के बाद, कृषि अच्छी इनकम प्राप्त करने के लिए एक आकर्षक बिज़नेस बन गया है

ऊप बताए गए सभी छोटे व्यवसायों को दिल्ली (गुरुग्राम, फरीदाबाद) चेन्नई, मुंबई और कोलकाता और अन्य टियर 2 और टियर 3 शहरों जैसे प्रमुख महानगरीय शहरों से शुरू और मैनेज किया जा सकता है।

 

 

 

 






No comments:

Post a Comment

  यह भी पढ़े। मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाए। वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है। https://youtu.be/-PJ...