Saturday, April 29, 2023


 How to Earn money online 

Earn Money: क्या आप भी घर बैठे ऑनलाइन काम करके कमाना चाहते है । अगर हा तो ये जानकारी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। तो आइए जानते है ।

Earn Money From Online: अगर आप घर बैठे कुछ काम करके मोटी कमाई करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए जानिए ऐसे कौन से तरीके है जिनके द्वारा आप मोटी कमाई कर सकते हैं। इस काम को आप साइड बिजनेस के रूप में भी कर सकते है।

क्योंकि आज की तारीख में हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन सही जानकारी नहीं मिलने के कारण वो earning नही कर पाते है। लेकिन दोस्तो में आपको विश्वास दिलाता हूं कि यहां से  नॉलेज लेने के बाद आप एक अच्छी इनकम जेनरेट कर पाएंगे। https://seekhoindiia.blogspot.com/

 क्या आप अपनी नौकरी या छोटे व्यापार की कमाई से खुश नहीं हैं, आप घर से ऑनलाइन काम करके पैसा कामना की चाह रखते हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। हम आपको इस खबर में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. आखिर कैसे आप ऑनलाइन घर बैठे हर दिन कुछ काम करके मोटा पैसा कमा सकते हैं. इस काम के लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना जरूरी है. जोकि आज कल सभी के पास है.

1.यूट्यूब 



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आप ऑनलाइन YouTube के जरिये पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको आए दिन नए-नए विषय पर वीडियो बनाकर पोस्ट करनी होती है. जिसे ज्यादातर लोगों तक पहुंचने पर आपको YouTube की तरफ से पैसा मिलता है। आपको बस इतना करना है कि आपके वीडियो को काफी संख्या में लोग देखें. यदि आप ऐसा कर पाते है तो आप YouTube के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास अच्छा कम्युनिकेशन स्किल्स होना चाहिए, कुछ अच्छे कन्टेंट निर्माता आज YouTube से हर महीने लाखों की कमाई कर रहे हैं।


2.एफिलिएट मार्केटिंग



एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) का मतलब है किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करना इसके लिए आपको कमीशन दिया जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए किसी निवेश की जरूरत नहीं है। आपको Amazon जैसे प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करना है और उनके प्रोडक्ट को पब्लिसिटी करनी है. कुछ होटल बुकिंग साइट क्रिएटर्स के लिए एफिलिएट मार्केटिंग प्लान भी ऑफ़र करती हैं।


3.ऑनलाइन सर्वे



ऑनलाइन सर्वे करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है। बिना किसी निवेश के इसकी शुरूआत कर सकते है। मार्केट में ऐसी कई शोध कंपनियां हैं, जो ऑनलाइन सर्वेक्षणों को लेती हैं और उन्हें लेने वाले लोगों के बदले में भुगतान करती हैं। आप इसके माध्यम से केवल थोड़े से पैसे कमाने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन आप प्रयास करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।


4.इंस्टाग्राम



इंस्टाग्राम (Instagram) एक ऑनलाइन पैसा कमाने का बेहतरीन मंच है। जिस पर आपको फ्री में खाता बनाना है. साथ ही आइटम बेचना शुरू कर देना है। 130 मिलियन से अधिक लोग इंस्टाग्राम शॉपिंग का उपयोग कर रहे हैं. जो कि अच्छी कमाई कर रहे हैं।

 आपको अपने प्रोडक्ट्स की फोटो और वीडियो को पोस्ट करने में क्रिएटिव होना पड़ेगा नए लोगों को आकर्षित करने के लिए कई रणनीतियों का उपयोग करना होगा।


आशा करता हु की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए सफल साबित हो। 

No comments:

Post a Comment

  यह भी पढ़े। मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाए। वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है। https://youtu.be/-PJ...